सूचना का अधिकार

  • आप अपना आरटीआई आवेदन - यहां प्रस्तुत कर सकते हैं

    दूरसंचार विभाग के आरटीआई एमआईएस पोर्टल का आरटीआई पोर्टल लिंक RTI MIS Portal
     
     
    Sr. No. Information to be published in the website of D/o Telecommunication Proposed action

    1

    इसके संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का विवरण

    https://dot.gov.in/organizational-structure

    https://dot.gov.in/objectives

    2

    अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और कर्तव्य

    https://dot.gov.in/sites/default/files/FINAL%20INDUCTION-NOTE.pdf

    3

    पर्यवेक्षण और जवाबदेही की प्रणाली सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया

    https://dot.gov.in/citizen-charter

    4

    अपने कार्यों के निर्वहन के लिए इसके द्वारा निर्धारित मानदंड

    https://dot.gov.in/citizen-charter

    5

    नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रिकॉर्ड जो इसके द्वारा या उसके नियंत्रण में हैं या इसके कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यों के निर्वहन के लिए उपयोग किए जाते हैं

    https://dot.gov.in/act-rules

    6

    दस्तावेजों की श्रेणियों का एक विवरण जो उसके द्वारा या उसके नियंत्रण में हैं

    रिपोर्ट और सांख्यिकी http://www.dot.gov.in/reports

    परिपत्र और अधिसूचना http://www.dot.gov.in/circulars

    दूरसंचार सेवा -लाइसेंस https://dot.gov.in/unified-licnse

    एलएफपी परिपत्र https://dot.gov.in/lfp-circulars

    कैरियर सेवा https://dot.gov.in/carrier-services और https://dot.gov.in/journey-emf

    7

    किसी भी व्यवस्था का विवरण जो अपनी नीति के निर्माण या उसके कार्यान्वयन के संबंध में जनता के सदस्यों के साथ परामर्श या प्रतिनिधित्व के लिए मौजूद है जहां कहीं भी अधिनियम/नियम जनता के साथ परामर्श की आवश्यकता होती है, उसे विभाग की वेबसाइट पर होस्ट किया जाता है और सार्वजनिक प्रतिक्रियाएं आमंत्रित की जाती हैं।

    8

    बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों का कथन जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति शामिल हैं जिसका गठन  हुआ है।  सलाह के उद्देश्य से और उन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकें जनता के लिए खुली हैं या ऐसी बैठकों का कार्यवृत्त जनता के लिए सुलभ है।

    (a)  दूरसंचार विभाग में एक टेलीफोन परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया था और टीएसी का कार्य निम्नानुसार है:

    1. टीएसी टेलीफोन उपभोक्ताओं और बीएसएनएल/एमटीएनएल के बीच इंटरफेस के रूप में काम करेगा।
    2. जनता को विश्वास दिलाना कि उनकी शिकायतों का उचित प्रतिनिधित्व करने के साथ-साथ उनका निवारण भी किया जाता है।
    3. बीएसएनएल/एमटीएनएल द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे में जनता को जागरूक करना/टेलीफोन उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता लाना।

    4. दक्षता के लिए उपाय सुझाना।

    दूरसंचार परामर्शदात्री समिति का विवरण निम्नलिखित लिंक पर देखे जा सकते हैं

    https://dot.gov.in/circular-and-notifications/2325

    (b)  दूरसंचार आयोग की स्थापना भारत सरकार द्वारा विभिन्न पहलुओं से निपटने के लिए भारत सरकार की प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियों के साथ दूरसंचार के की गई थी। सरकार ने दिनांक 22.10.2018 की राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से 'दूरसंचार आयोग'  को 'डिजिटल संचार आयोग'  के रूप में फिर से नामित किया है।

    डिजिटल संचार आयोग इसके लिए जिम्मेदार है:

    सरकार के अनुमोदन के लिए दूरसंचार विभाग की नीति तैयार करना।

    प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए दूरसंचार विभाग के लिए बजट तैयार करना और इसे सरकार द्वारा अनुमोदित करना।

    दूरसंचार से संबंधित सभी मामलों में सरकार की नीति का कार्यान्वयन।

    इसके बारे में अधिक जानकारी निम्नलिखित लिंक पर देखी जा सकती है:

    https://dot.gov.in/profile

    9

    अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका

    https://dot.gov.in/directory

    10

    इसके विनियमों में प्रदान की गई मुआवजे की प्रणाली  सहित इसके प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक।

    https://dot.gov.in/sites/default/files/Annexure%20I_0.pdf

    11

    अपनी प्रत्येक एजेंसी को आवंटित बजट, सभी स्कीमों, प्रस्तावित व्यय और किए गए संवितरण पर रिपोर्टों के विवरण को दर्शाता है

    https://dot.gov.in/reports-statistic/2473

    12

    आवंटित राशि सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन का तरीका और ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों का विवरण शामिल है।

    https://pli-telecom.udyamimitra.in/

    13

    इसके द्वारा दी गई रियायतों, परमिटों या प्राधिकरणों के प्राप्तकर्ताओं का विवरण।

    https://pli-telecom.udyamimitra.in/

    दूरसंचार विभाग के कर्मचारियों को टेलीफोन सेवा की सुविधा

    https://dot.gov.in/circular-and-notifications/2325

    14

    जानकारी के संबंध में विवरण, जो उपलब्ध है या उसके पास उपलब्ध है  को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में करना ।

    https://dot.gov.in/sites/default/files/Annexure%20II.pdf

    15

    पुस्तकालय या रीडिंग रूम के कार्य समय सहित सूचना प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण, यदि सार्वजनिक उपयोग के लिए है।

    https://dot.gov.in/sites/default/files/Annexure%20III.pdf

    16

    लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विवरण। https://dot.gov.in/sites/default/files/List%20of%20CPIOs%20-%2025052023.pdf

    17

    ऐसी अन्य जानकारी जैसा निर्धारित है और पुन: हर साल इन प्रकाशनों को अपडेट करें

    (a) स्थानांतरण नीति और स्थानांतरण आदेश

    https://dot.gov.in/circular-and-notifications/2330

    https://dot.gov.in/circular-and-notifications/2331

    https://dot.gov.in/circular-and-notifications/2318

    https://dot.gov.in/circular-and-notifications/2319

    (b)माननीय मंत्री और दूरसंचार विभाग के अधिकारियों द्वारा किए गए दौरे

    -

    (c) अनुशासनिक मामलों का ब्यौरा

    https://dot.gov.in/sites/default/files/Annexure%20IV.pdf

    (d) वार्षिक रिपोर्ट

    https://dot.gov.in/reports-statistic/2471

    (e)आरटीआई नोडल अधिकारी

    श्री एस बंदोपाध्याय,

    आरटीआई नोडल अधिकारी और डीएस (समन्वय)

    दूरसंचार विभाग

    (f)आरटीआई पारदर्शिता अधिकारी

    डीडीजी (सी एंड ए)

    दूरसंचार विभाग

    (g) सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

    https://cic.gov.in/sites/default/files/RTI-Act_English.pdf

    https://cic.gov.in/sites/default/files/rti-actinhindi.pdf

    (f) सूचना का अधिकार संबंधी अधिसूचनाएं

    https://cic.gov.in/rti-notifications